Home राजनीति नमो ऐप पर मोदी बोले-डिजिटल इंडिया में बंद हुई दलालों की दुकानें

नमो ऐप पर मोदी बोले-डिजिटल इंडिया में बंद हुई दलालों की दुकानें

336

डिजिटल इंडिया के फायदे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इससे जुड़े लाभार्थियों के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया की शुरुआत बहुत कम चीजों को ध्यान में रखकर की थी हमारा मानना था कि जिस तकनीक का शहरी भारतीय उठा रहे हैं उसी फायदा ग्रामीणों को भी उठाना चाहिए।चूंकि अब तकनीकी ने जिंदगी आसान बना दी है तो इसके लाभार्थियों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है। तकनीकी की वजह आज रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करना आसान हो गया है, हम किसी भी तरह का बिल आराम से घर बैठे जमा कर सकते हैं।

यही नहीं पीएम ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने बिचौलियों की भूमिका को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस क्रांति ने पूरे देश को एक सूत्र में बांध दिया है। पहले कॉल सेंटर बड़े शहरों में हुआ करता था लेकिन डिजिटल होने के बाद चीजें बदल चुकी हैं और अब उत्तर पूर्व के राज्य तेजी से बीपीओ के नए हब के रूप में उभर रहा है। डिजिटल इंडिया की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा रूपे कार्ड डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब डिजिटल सुविधाएं देश के हर नागरिक को उपलब्ध है, रेलवे टिकट, रसोई गैस, बिजली-पानी का बिल भरना आसान हुआ, छात्र डिजिटल पुस्तकालय के जरिए लाखों किताबों को एक्सेस कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तकनीकी से जुड़े लाभार्थियों से मुखातिब थे। इसदौरान वह देशभर के कई लाभार्थियों से एप के जरिये मुखातिब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने ये सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि तकनीकी का फायदा जन जन तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि मैने देखा है कि प्रधानमंत्री ग्रामीन डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत गांवों में डिजिटल साक्षरता तेजी से बढ़ रही है। पहले गांव के बुजुर्गों को अपनी पेंशन को लेकर काफी समस्या से जूझना पड़ता था लेकिन अब यह सब बहुत आसान हो गया है।

प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान गौतम बुद्ध नगर उत्तर प्रदेश के लाभार्थी जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि मेरा गांव पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। पिछले तीन वर्षों में मेरे पास अब 15 कंप्यूटर है यही नहीं इंटरनेट की सुविधा भी है जिससे गांव के बच्चे आनलाइन कोचिंग का फायदा ले रहे हैं।

Comments